"बढ़ती उम्र के प्रभाव को कैसे रोकें "



     "बढ़ती उम्र के प्रभाव को कैसे रोकें"




हाल ही किये गये एक शोध से पता चला कि बढती उम्र के साथ-साथ शरीर की कार्यक्षमता कम होने लगती है जिसकी वजह से शरीर के लिए जरूरी तत्व माइलिन में कमी होने लगती है, और इस वजह से इंसान उम्रदराज दिखने लगता है।


यहीं से शुरू होती है एजिंग की समस्या। उम्र के हर पड़ाव पर जिस तरह जिंदगी करवटें बदलती रहती है, वैसे ही हमारे रूप रंग में भी बदलाव आता रहता है। खासकर 16 से 26 और 26 से 30 की उम्र कब हो जाती है, पता ही नहीं चलता।


बढ़ती उम्र का हमें तब होता है जब हमारा चेहरा उम्र की चुगली शुरू करता है यानि बदलाव शुरू हो जाता है। और इसके साथ शुरु होता है बेचैनी का दौर।


और ये दौर सबसे ज्यादा दुःखदायक महिलाओं के लिए होता है, क्योंकि महिलायें अपनी उम्र के साथ समझौता कभी नहीं करती। वो उम्र से ज्यादा कभी दिखाई देना नहीं चाहती।























बढ़ती उम्र के प्रभाव:-


अगर हमारी लाइफस्टाइल सही नहीं है तो हमारे साथ एजिंग प्रॉब्लम होना आम बात है। इसलिए हमे अपनी लाइफस्टाइल सही बनानी चाहिए जिससे हम अधिक उम्र को भी कम दिखा सकें।


अपनी आयु को कंट्रोल करना या वास्तविक आयु से कम दिखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है खानपान पर निगरानी। हम अगर अपनी डाइट को भी नियंत्रित और हेल्दी रखेंगे तो उम्रदराज दिखने पर भी नियंत्रण रहेगा।



 आइये कुछ ज़रूरी बातों पर गौर करें-


एंटी एजिंग डाइट:-




  1. टमाटर और तरबूज में लाइकोपेन होता है जो फ्री रेडिकल्स को न्युट्रिलाइज करता है और त्वचा को कैंसर से बचाता है।

  2. हम सबको स्प्राउट्स और हरी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। खासकर फूलगोभी और बंदगोभी जिनमे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद हैं जो त्वचा को कैंसर से बचाते हैं। इनका अवश्य सेवन करें।

  3. अधिक से अधिक पानी बहुत जरुरी है, दिन भर में आप कम से कम 6 से 8 गिलास पानी का सेवन जरूर करें।इससे त्वचा में नमी बनी रहती है और चमक आती है।

  4. चाय और डार्क चॉकलेट में भी एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को फिट रखते हैं।

  5.  अपने आहार में विटामिन सी का उपयोग जरूर करें, इससे त्वचा जवान बनी रहती है और झुर्रियों से निजात मिलती है, इसके अलावा सभी तरह के ड्राई फ्रूट और साइट्रिक फ़ूड जैसे मौसम्बी, और सन्तरे का सेवन कर विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाएं।

  6. अपने शरीर से एक्स्ट्रा फैट हटाने के लिए ग्रीन टी और निम्बु, शहद का नियमित सेवन करें और बिलकुल युवा स्किन के मालिक बनें।

  7. अपनी डाइट में नमक और चीनी दोनों की मात्रा को सन्तुलित रखें, जिससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा। इनकी असन्तुलित मात्रा आपको दिक्कत दे सकती है जैसे अगर आप नमक का अधिक सेवन करेंगे तो आपको पेशाब कम आएगा और फिर शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाएगी, फिर और बीमारियां जन्म लेगी।

  8.   तो दोस्तों आप समझ ही गए होंगे कि आपके खानपान पर ही आपकी उम्र निर्भर करती है, खानपान का सबसे बड़ा हाथ है आपकी जिंदगी में।

  9. आज की भागदौड़ भरी लाइफ में इंसान सिर्फ पैसा कमाने में लगा है और गया है कि इंसान का पहला सुख उसकी निरोगी काया ही है।

  10. लोग आजकल जल्दी और वक़्त की कमी के कारण जंक फ़ूड खाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं, वो ये नहीं जानते कि वो अपनी जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर रहें हैं।

  11. स्वाद के चक्कर में अपनी सेहत  को दांव पर लगा रहे हैं, जंक फ़ूड का ज्यादा सेवन से आपके शरीर में पोषक तत्व ग्रहण करने की क्षमता नहीं रहती, और आपका शरीर फैट का ज्यादा इस्तेमाल करने लगता है, जिससे शरीर का बैलेंस खत्म हो जाता है.

  12. इसलिए संतुलन बनाये रखने के लिए हरी सब्जियां और सलाद को अपने भोजन में अधिक मात्रा में शामिल करें। जो त्वचा को जवान और उम्र से कम करके दिखाते हैं।



तो आपको ये पोस्ट कैसी लगी, मुझे विश्वास है अब आप भी संतुलित खानपान से अपनी उम्र को अपनी त्वचा पर हावी होने से रोक पायेंगे। कृपया आप अपने सुझाव और comments अवश्य लिखे, मुझे आपकी राय का इंतज़ार रहेगा।




5 टिप्पणियाँ

  1. बहुत अच्छी जानकारी।

    मुझे बालों में Dandruff की समस्या है। क्या आप dandruff ख़त्म करने के घरेलू उपाय पर एक पोस्ट लिखेंगी?

    जवाब देंहटाएं
  2. ji thanks,
    मैं जल्दी ही बालों की समस्या के लिए भी पोस्ट लिखने की कोशिश करुँगी.

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने