जानें, दूध पीने के 10 ख़ास फायदे(Milk Benefits In Hindi)


 




दूध शब्द जहन में आते ही आज के बच्चे और युवा अपना मुंह फेर लेते हैं, क्योंकि आज के modern जमाने में पीने के लिए और भी  बहुत कुछ market में आ गया है। जैसे कोल्ड ड्रिंक्स, डब्बाबंद जूस, और भी बहुत कुछ, लेकिन दोस्तों, ये सब हमारे स्वास्थ्य को हानि ही पहुंचाते हैं। दूध पीने के अनगिनत फायदे हैं, पर बच्चों को तो दूध पीना बिलकुल अच्छा लगता। बच्चे दूध ना पीने के अनेकों बहाने ढूढते रहते हैं, वहीं नवजात बच्चे के लिए माँ का दूध ही कितना फायदेमंद होता है, 6 महीने तक तो बच्चे को सिर्फ माँ का ही दूध देने को ख़ास तौर पर कहा जाता है। सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं दूध हर उम्र के लिए जरुरी है। दूध के फायदे अगर आप गौर करें तो दूध से मुंह ही नहीं मोड़ेंगे। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है तब कुछ लोग दूध पीना इसलिए बन्द कर देते हैं कि उन्हें लगता है कि दूध के सेवन से वसा(fat) की मात्रा भोजन में बढ़ जाएगी और अब उनका शरीर ज्यादा मेहनत भी नहीं करता। ऐसे में ज्यादा वसा होने से कुछ और मुश्किल हो सकती है, लेकिन आप ये जान लें कि दूध में पोषक तत्व और विटामिन(vitamin) मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए अत्यंत लाभदायक हैं।



 





जानें, दूध पीने के 10 ख़ास फायदे(Milk Benefits In Hindi).







 

>दूध हड्डियां मजबूत करता है।


>दूध शरीर को कैंसर से कई प्रकार से बचाता है।


>दूध हमारी त्वचा को ताजगी देता है।


>दूध हमारे पाचनतंत्र को मजबूती देता है।


>हमारे वजन को नियंत्रत करता है।


 

"तो आइये आपको दूध पीने के 10 ख़ास गुण बताती हूँ:"


1. मांशपेशियों को मजबूती दे:-



दूध हमारी मांशपेशियों का पुनर्निर्माण करता है और जब हम कोई exercise करते हैं तो उस दौरान जो पानी की कमी हमारे शरीर में पसीना निकलने के वक़्त हो जाती है उसे ये पूरी करता है। मांशपेशियों में होने वाली सूजन को भी दूध खत्म करता है, हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान कर हमे active और energetic बनाता है। दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम की उपस्थिति ही इन सबका कारण है।




२. वजन को नियंत्रित करता है:-


 

दूध का सेवन हम रात  भोजन  बाद या फलों का सेवन करते वक़्त भी कर सकते हैं, शोधों के द्वारा माना गया है कि  जो महिलाएँ स्किम दूध (skimmed milk) या बिना मलाई वाला दूध पीती हैं उनका वजन जल्दी और ज्यादा कम होता है बनिस्पत कसरत करने वाली महिलाओं के।




3. शरीर को स्वस्थ बनाये:-


 

दूध हमारे शरीर में अम्ल बनने से रोकता है, इससे उक्त रक्तचाप (high blood pressure) और स्ट्रोक्स का खतरा कम होता है। दूध में विटामिन A और B की मात्र होने से ये हमारी आँखों की रौशनी में भी फायदेमंद होता है। ये कैंसर के खतरे को भी कम करता है।




4. हड्डियों को मजबूत करे:-


 

दूध कैल्शियम(calcium) का भण्डार माना जाता है, इसमें कैल्शियम की उपस्थिति हमारी हड्डियों को मजबूत बनाती है, दूध सिर्फ बच्चे ही नहीं युवा और बुजुर्ग सबके लिए जरुरी है। ये ऑस्टियोपोरोसिस से हमारा बचाव करता है, स्त्रियों और युवतियों को भी दूध जरूर पीना चाहिए, क्योंकि उनके मासिक-धर्म के कारण उनमे खून की कमी के साथ कैल्शियम की भी कमी हो जाती है। इसलिए महिलाओं को ही दूध अवश्य पीना चाहिए।




5. त्वचा की कांति बनाये रखे:-


 

दोस्तों पुराने जमाने में औरतें दूध से नहाया करती थी, क्योंकि उनका मन्ना था कि दूध से स्नान करने से उनकी त्वचा(skin) कोमल, चमकदार और ताजगीभरी रहती है। दूध में मौजूद लेक्टिक एसिड की वजह से ये हमारी स्किन के लिए फायदेमंद है। जो त्वचा को कोमलता देता है और एमिनो एसिड(amino acid) की मौजूदगी इसको मोइस्चर(moisture) देती है। इसकी नमी को बरकरार रखती है।




6. दांत मजबूत बनाये:-


 

दूध में कैल्शियम का होना ही हमारे लिए उपयोगी है।  अगर आप दूध का नियमित सेवन करते हैं तो आपको दांत सम्बन्धी कोई भी मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ेगा।


 

7. तनाव से छुटकारा:-


 

दूध में एमिनो एसिड ट्रिप्टोफान पाया जाता है, और अगर आप हल्का गुनगुना दूध रात को सोते समय पियें तो आपको अच्छी नींद आएगी और आप तनावमुक्त(tension free) रहेंगे।


 

8. भारी वर्कआउट के बाद दे ताजगी:-


 

अगर आप जिम में कसरत(exercise) करने के बाद एनर्जी पाना चाहते हैं तो दूध आपको ताजगी प्रदान करेगा। इससे आपके मसल्स रिपेयर होंगे और आपके शरीर को प्रोटीन और ऊर्जा दोनों मिलेंगी।


 

9. शरीर को तर करे :-


 

दूध अगर ठंडा पीना चाहते हैं तो वो भी फायदेमंद है, ठंडे दूध में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो डीहाइड्रेशन होने से  बचाता है। इस दूध से शरीर  हाइड्रेट रहेगा।


 

10. एसिडिटी को दूर भगाये:-


 

अगर किसी को एसिडिटी की शिकायत हो रही है तो आप ठंडे दूध का सेवन करें, इससे पेप्टिक अल्सर से होने वाले पेट दर्द में भी तुरन्त आराम मिलता है।


 


मुझे विश्वास है कि आज की ये जानकारी आपको बेहद फायदेमंद लगेगी और आप  इस के बारे में मुझे अपनी राय और comments देंगे। 










 


8 टिप्पणियाँ

  1. […] ऊर्जा भर देती है। अगर हम काली चाय में दूध  डालकर पियें तो […]

    जवाब देंहटाएं
  2. […] मिलाकर सिर पर लगाएं। साथ ही भोजन में दूध -भात  लें। ऐसा एक साल तक करे से सफेद […]

    जवाब देंहटाएं
  3. […] पड़ गयी हो तो गेहूं के आटे के चोकर में दूध की मलाई मिला कर लगाएं, 10 मिनिट बाद हलके […]

    जवाब देंहटाएं
  4. […] “चाय से होने वाले 10 मुख्य नुकसान” जानें, दूध पीने के 10 ख़ास फायदे(Milk Benefits In Hindi) कैसे पायें अनचाहे बालों(Unwanted Hair) से […]

    जवाब देंहटाएं
  5. […] आप हष्ट-पुष्ट हों। और इस तरह की फुल फिटनेस वाली लाइफ के लिए आपको रोजमर्रा की […]

    जवाब देंहटाएं
  6. […] चम्मच ईसबगोल गर्म दूध में दाल दें, रातभर फूलने दें। सुबह दही […]

    जवाब देंहटाएं
  7. […] अपनी diet पर पूरा ध्यान देना होगा, साथ ही exercise भी करनी […]

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने