जानें केला खाने से होने वाले 10 बेहतरीन फायदे

सामान्यतः ये मान्यता है कि केला जल्दी नहीं पचता और कब्ज करता है, ऐसा परिणाम तभी होता है जब केला पूरी तरह से पका हुआ नहीं होता। केला एक नेचुरल है, ये एनर्जी का भंडार है।

अगर आप पोष्टिक नाश्ता करना चाहते हैं तो आपको केले को  अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। अगर आप नाश्ते में एक केला शामिल करें तो आपको लंच तक कूच खाने की आवश्यकता ही नहीं होगी। 

ये मिनरल्स और विटामिन्स की कमी को दूर करता है। केले में रिबोफ्लेविन, नियासिन, थाइमिन और फोलिक एसिड के रूप में विटामिन A और विटामिन B पर्याप्त रूप में होता है।



 इसके अलावा केला ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। सुबह नाश्ते में यदि एक केला खा लिया जाए तो लंच तक भूख लगने की संभावना नहीं रहती। जिस भी केले के स्किन या छिलके पर काले दाग हों और जो केले के गुच्छे को पकड़ कर ऊपर उठाते समय उसमें से केले टूट कर गिर रहे हों वही केले पके हुए माने जाते हैं।


ऐसे केले खाने में ज्यादा भारी नहीं होते। अगर आप नियमित केले का सेवन करें तो खून और मांस दोनों की वृद्धि होती है। हमरा शरीर शक्तिशाली बनता है, एशिया में जिम्नास्टिक के खिलाडी स्वर्णपदक विजेता लिनिग का मत है कि उसकी सफलता का राज केला ही है।

किसी भी स्पर्धा में भाग लेने से पूर्व लिनिंग 6 केले खाता है। चीन के अन्य खिलाडियों का भी केला मनपसन्द फल है। अगर कोई अपना वजन बढ़ाना चाहे तो उसे केले का सेवन करना चाहिए। नियमित कसरत करने वालों के लिए भी केला बहुत लाभदायक है।

केले खाने  बेहतरीन 10 लाभ ;-

 
1. जो लोग ज्यादा शराब पीते हैं उनका नशा हटाने के लिए केले का मिल्क शेक बहुत लाभदयक होता है। 


2. केला ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।


3. केला फाइबर का भरपूर भंडार है इसलिए ये पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है। केले में मैग्नीशियम के होने से केला जल्दी  मेटाबोलिज्म को दुरुस्त रखता है।


4. अल्सर के रोगियों के लिए बहुत फायदा देता है, केला पेट में मोटी रक्षक ल्युकस लेयर बनाता है जो घाव को जल्दी भरने में सहायक है। केले के प्रोटीज तत्व अल्सर करक बक्टेरिया से मुक्ति दिलाता है।


5. खून में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए केले में उपयुक्त आयरन बहुत फायदेमंद है। इसलिए एनीमिया के रोगियों को केला जरूर कहना चाहिए।


6. केले में शामिल ट्राइप्टोफान नामक एमिनो एसिड मूड को रिलैक्स देता है।


7. गर्भवती महिलाओं को ज्यादा विटामिन्स और मिनरल्स की आवश्यकता होती है इसलिए उन्हें केला जरूर कहना चाहिए। ये धीरे-धीरे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।


8. दिल के मरीजों के लिए केला वरदान है, हर रोज़ 2 केले शहद में डालकर खाना चाहिए। इससे दिल मजबूत होता है और दिल की बीमारी नहीं होती।


9. बच्चों को अधिक पोषक तत्वों, विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत होती है  इसलिए उनकी डाइट में केला जरूर शामिल करें। इसके सेवन से बच्चों का विकास अच्छी तरह से होता है।


10. केले में उपस्थित प्रोबिओटिक बैक्टीरिया के कारन ये भोजन में से कैल्शियम को सोख कर हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है।


>केला ब्लड शुगर को नियंत्रत करता है।

>केला तनाव कम करने में सहायक है।

 >केले में ट्राइप्टोफान नामक एमिनो एसिड होता है।

 >केला फाइबर और शुगर का महा स्रोत है।

ये जरुर पढ़ें-
 





उपरलिखित जानकारी ज्ञानवर्धन के लिए बताई गयी है, आपसे निवेदन है कि कोई भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर सलाह मशवरा करें। 


 

 

7 टिप्पणियाँ

  1. […] पर १५ मिनिट लगाने के बाद धो लें। Ø   केले के गूदे में थोड़ी मात्रा में गुलाबजल […]

    जवाब देंहटाएं
  2. […] गर्म करें। जब उबलने लगे तो इसमें नीम्बू निचोड़ कर पनीर बना लें। कपड़े से छान कर […]

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने