"सौंठ (Ginger) के गुण और 9 बेहतरीन कारगर उपाय "



सौंठ, अदरक का ही सुख हुआ या सुखाया हुआ रूप है, इसीलिए गीली सौंठ के रूप को अदरक और सूखे हुए रूप को सौंठ कहते हैं।  दोनों के गुण भी लगभग सामान ही हैं।  सौंठ तैयार करने के लिए अदरक को रगड़-रगड़ कर छिलका हटाकर सुख  और टाट से रगड़ कर साफ़ कर लेते हैं। सौंठ के गुण अनगिनत हैं, यहाँ में आपको उसके कुछ कारगर गुण और लाभ बताती हूँ:-













सौंठ "सौंठ (Ginger) के गुण और 9 बेहतरीन कारगर उपाय "




सौंठ के गुण-



  • सौंठ आमवात नाशक होती है।

  • सौंठ रुचिकारक होती है। 


*सफेद बाल क्यों? और उनके 9 सफल खास उपचार


*पानी पीने की मात्रा और उसके लाभ



  • सौंठ पाचन-क्रिया सुधारती है।

  •  सौंठ हलकी और चरपरी होती है।



  • सौंठ कफ-वाट नाशक होती है।



  • सौंठ मल-बढ़ को तोड़ने वाली होती है।



  • सौंठ वीर्यवर्धक होती है।



  • सौंठ स्वर को उत्तम बनाती है।



  • सौंठ श्वास रोग, वमन, खांसी, उदर रोग को दूर करती है।






सौंठ  के उपयोग( Uses Of Ginger):-



सौंठ का उपयोग कुछ व्यंजनों में किया जाता है, लेकिन औषधि के रूप में ये ज्यादा उपयोगी और  गुणकारी  सिद्ध  होती है। घरेलू इलाज में कुछ सरल और गुणकारी प्रयोग निम्न हैं:-


१. आधा सीसी( Half Headache): 


किसी का आधा सिर दर्द होता है, उसे आधा-सीसी कहते हैं, इस रोग से बचने के लिए सौंठ को पानी में घिस कर माथे पर लगाने से आधासीसी का दर्द दूर हो जाता है। 

२. मन्दाग्नि(Heart Burn):-


सौंठ का चूर्ण आधा चम्मच में थोड़ा  मिलाकर भोजन करने के बाद कुछ दिन खाने से पाचक अग्नि तीव्र होती है और सभी तरह के उदरHeart  रोग दूर होते हैं। इसके अलावा ये रक्त में मौजूद शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर वसा को सक्रिय करता है।


३. कमर दर्द (Lower Back Pain):- 


सौंठ को मोटा-मोटा कूटकर २ कप पानी में उबाल कर काढ़ा बना लें, जब आधा कप पानी बच जाये तब उतार  कर  ठंडा कर लें और उसमे २ चम्मच अरण्डी का तेल दाल कर सोने से पहले पियें। ये प्रयोग पेट, कमर और कूल्हों के दर्द को दूर करता है। जब तक पूरा फायदा ना हो तब तक ये प्रयोग करते रहें।

४. हिचकी(Hiccups):-


साऊथ और छोटी हरड़ पानी में घिस कर गाढ़ा लेप जैसा बना लें, एक चम्मच कुनकुने पानी के साथ घोल कर पिलाने से हिचकी बन्द हो जाती है।

५. आम वात(Rheumatoid-Arthritis):-


सौंठ और गिलोय के बराबर भाग लेजर मोटा मोटा कूट लें, फिर इस चूर्ण को २ कप पानी में उबाल लें। जब आधा कप पानी शेष रह जाये तब नीचे उतार कर ठंडा कर लें, और छानकर पी लें। ये प्रयोग लाभ ना होने पर तक प्रतिदिन भोजन के घण्टे भर बाद सेवन करें। आम-वात  से जल्दी ही निजात मिलेगी।


 ६. बदहजमी(Indigestion) से निजात:-

सौंठ, हींग और काला नमक मिलाकर लेने से गैस बनना बन्द होती र पानी के साथ उबाल कर बार-बार इसे पिया जाये तो डायरिया से निजात मिलती है।

७. बुखार में आराम:-


सौंठ शरीर से पसीना निकट है जिससे शरीर का तापमान कम हो जाता है। शरीर के विषैले पदार्थ बाहर में सहायक होता है। शहद के साथ खाने से बुखार कम होता है।

८. लकवे(paralysis)  के प्रभाव को कम करे:-


लकवे के प्रभाव को कम करने के लिए अदरक का पाउडर, गुड़(Jaggery), और मसूर की दाल को मिलाकर खाने से फायदा होता है, इसके अलावा लहसुन, सौंठ और पानी का लेप बनाकर लगाने से भी आराम आता है।

९. कैंसर रोधी गुण:-


 कैंसर(cancer) की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने का गुण है, गर्भाशय कैंसर की सम्भावनाओं को भी कम करने में सहायक है।  






1 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने