चाय से होने वाले 10 मुख्य नुकसान





चाय हमारे भारतीय समाज का एक खास अंग है, हमारी सुबह ही चाय की चुस्कियों से शुरू होती है। कुछ लोगों को तो अगर सुबह बिस्तर में चाय नमिले तो वो पुरे दिन भर सुस्ती भरे ही रहते हैं। अगर आंकड़ों की माने तो 80% से 90% तक लोग सुबह खाली पेट नाश्ते से पहले चाय पिते हैं। और भारत में तो इसका बहुत अधिक चलन है। और हम सोचते हैं कि चाय हमारे लिए बहुत लाभकारी है। लेकिन हमारे स्वास्थ्य के लिए चाय कई बीमारियों को न्यौता देने वाला पेय है।





chai


चाय का इतिहास:


 


चाय की शुरुआत चीन से हुई थी, वहां शुरूआती दौर में चाय का प्रयोग दवा के रूप में होता था। लेकिन धीरे-धीरे इसका चलन एक मनोरंजक पेय में होना लगा और आज तो ये हर घर की जरुरत बन गया है। अब रिसर्च में यह साबित हो चूका है कि अगर आप सुबह खाली पेट चाय का सेवन करेंगे तो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है।चाय में कैफीन, टैनीन, एलथायलीन और थियोफाइलिन की उपस्थिति हमारे शरीर में ऊर्जा भर देती है। अगर हम काली चाय में दूध  डालकर पियें तो इससे एंटीऑक्सीडेंट्स खत्म हो जाते हैं, इस वजह से चाय का असर उतना नहीं रहता।  



 

 


चाय से होने वाले १० मुख्य नुक्सान:-



 


१. अगर आप दिन भर में ३ से ४ बार चाय पीते हैं तो आपकी भूख कम हो जाती है और आपको एसिडिटी हो जाती है।


 


 २. तेज और कड़ी चाय पीने से आपको अल्सर होने की समस्या हो सकती है। 


 


३. अगर आपको सुबह-सुबह कई बार चाय पीने की आदत है तो आपके पाचन तन्त्र को खतरा हो जाता है। 


 


४. जो पुरुष ज्यादा चाय पीते हैं उन्हें प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।


 


 ५. अगर आप अधिक दूध डालकर खाली पेट चाय पीते हैं तो थकान का अहसास होता है, क्योंकि दूध डालने से एंटीऑक्सीडेंट का असर ख़तम हो जाता है।


 


 ६. कुछ अध्ययन से पता चला है कि अगर आप दो ब्रांड की चाय मिला कर पीते हैं तो आपको नशा होने जैसा अहसास होता है और ये आपके लिए हानिकारक है। 


 


७. चाय में मौजूद टैनिन आपके खाने में स्थित आयरन को प्रभावित कर सकता है।  इसलिए दोपहर भोजन के तुरन्त बाद चाय ना पीएं। 


 


८. ज्यादा बार और ज्यादा गरम चाय पीने से आपके गले को नुक्सान हो सकता है, आपके खाने की नली में कैंसर का खतरा आठ गुना बढ़ जाता है।


 


 ९. आप कभी भी चाय को बासी मत पीजिये क्यों कि ये आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डालता है। कुछ बार हम आलस के मारे चाय बनाकर थर्मस में डाल लेते हैं और उसे दिनभर पीते रहते हैं, इससे हमें सूजन और गैस की दिक्कत हो सकती है। वैसे तो चाय पीना हानिकारक है ही लेकिन अगर आप पीना ही चाहते हैं तो ताजा चाय ही पियें। 


 


१०. कुछ लोग ब्लैक टी पीना पसंद करते हैं लेकिन शायद आप जानते ही होंगे कि ब्लैक टी भी हमारे लिए हितकारी नहीं है, इसे पीने से हमारी भूख प्रभावित होती है और हमें सूजन की दिक्कत भी आती है। 


 
दोस्तों अगर आप ये सब नुक्सान जानकर अपनी आपको आदतों को सुधार लेंगे तो आप एक खुशहाल जीवन जी पाएंगे। आपने सुना ही होगा कि :-


"पहला सुख निरोगी काया"

ये भी पढ़ें-

"महिलाओं में कमरदर्द कारण और खास सावधानियाँ"

खजूर(Dates) के अनमोल चमत्कारी गुण और स्वास्थ्य लाभ, Dates Health Benefits In Hindi

योगासन करने के फायदे, Health Benefits Of Yoga In Hindi

दमा रोग के कारण, लक्षण और निवारण, Asthma Symptoms And Treatment In Hindi


8 टिप्पणियाँ

  1. […] जरुर पढ़ें-   “चाय से होने वाले 10 मुख्य नुकसान” जानें, दूध पीने के 10 ख़ास फायदे(Milk Benefits In […]

    जवाब देंहटाएं
  2. चाय पीने के नुकसान है ये तो मैने भी सुना था, लेकिन आज पढ कर हैरान रह गया कि इतने सारे नुकसान है और फिर भी हमलोग मजे से चाय पीते और पिलाते हैं। वैसे तो मै दिन मे दो कप चाय ही पीता हूँ और वो भी कड़क चाय। लेकिन कड़क चाय के नुकसान जानने के बाद अब कड़क तो क्या चाय पीना ही कम कर दूँगा। वैसे लेमन टी (नींबू वाली चाय) के बारे मे भी कुछ बताइये। हो सके तो इस पोस्ट मे लेमन टी के बारे मे भी लिखिए। लेमन टी मुझे बहुत पसंद है लेकिन अब उसके भी फायदे और नुकसान के बारे मे जानने की इच्छा बढ गई है।

    जवाब देंहटाएं
  3. आपका धन्यवाद आपको पोस्ट लाभदायक लगी, आपकी सलाह पर जल्द ही कार्य करुँगी.

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने