How to Remove Facial Hair: Top Methods That Work


आज हर नारी की सबसे बड़ी मुश्किल अनचाहे बाल हैं। सुंदर सलोने चेहरे और शरीर पर अनचाहे बाल एक अभिशाप बन गए हैं। इनसे छुटकारा पाने का और जड़ से मिटाने का भरसक प्रयास लोग अक्सर करते हैं। लेकिन ये दुबारा उग जाते हैं।


                                           How to Remove Facial Hair: Top Methods That Work

                                                      image source getty images

और ये किसी कमी के कारण नहीं बल्कि हॉर्मोन्स की गड़बड़ी के कारण होता है। पर इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है। इस समस्या से छुटकारा बहुत हद तक पाया जा सकता है। लेकिन वो उपाय ऐसे होने चाहिए जो आपकी त्वचा को कोई नुकसान ना पहुचाये।

और आपकी सुंदरता का आकर्षण भी बना रहे। तो चलिये आज आपको अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के सुरक्षित और सरल उपाय बताते हैं।

ब्लीचिंग :-

ब्लीचिंग  एक तरह का पेस्ट है जो लगाने पर बालों का रंग आपकी स्किन जैसा हो जाता है। लेकिन इसको उपयोग में लेन से पहले इसको अपनी कनपट्टी या हथेली पर लगाकर अवश्य जांच लें।

क्यू कि ये किसी किसी की त्वचा को सूट करता है।एक बात और जो जानना बेहद जरूरी है कि ब्लीचिंग रोएं हटाने का स्थाई इलाज नहीं बल्कि आपको इसे समय समय पर करना होगा।

2.थ्रेडिंग और ट्वीजिंग:

अनचाहे बाल ज्यादातर ठोड़ी, कपोल, होठों के ऊपर आते हैं, थ्रेडिंग के जरिये इनसे मुक्ति पा सकते हैं। जैसे आइब्रो को सही शेप देने के लिए थ्रेडिंग की जाती है उसी प्रकार चेहरे के बाकि हिस्से से भी थ्रेडिंग से रोम हटा सकते हैं।ब्लीचिंग की तरह इसे लगातार करने से बालों की ग्रोथ कम होती है।प्लकिंग के लिए आइब्रो-ट्वीजर चिमटी का उपयोग सही है।

 3.वैक्सिंग:

इस विधि से बाल हटाना बेहद आसान माना जाता है। शरीर के किसी भी हिस्से से इस विधि से रोम आसानी से हटा सकते हैं। इससे बाल पूरी तरह साफ़ हो जाते हैं और वहाँ स्किन बहुत मुलायम हो जाती है। कटोरी वैक्स चेहरे के लिए किया जाता है।

इसके द्वारा रोम हटाने पर काफी लम्बे वक़्त तक बाल नहीं आते। क्योंकि इससे जड़ से बाल निकाला जाता है। 

4. हेयर रिमूविंग क्रीम:

इसमें हेयर रिमूविंग क्रीम द्वारा बालों को हटाया जाता है। इसमें दर्द भी नहीं होता और समय भी कम लगता है। इससे बाल जल्दी वापिस आ जाते हैं और इसे कभी चेहरे पर उपयोग नहीं करना चाहिए।

5. इलेक्ट्रॉलिसिस:

जिसके होठों पर बाल की अधितक हो तो उनको ये तकनीक अपनी चाहिए। वैसे इसका इस्तेमाल ठोड़ी, स्तन, और पेट के बालों से मुक्ति के लिए किया जाता है।

इसमें बिजली से हल्के करन्ट द्वारा बाल निकाले जाते हैं, लेकिन इसके लिए आपको कई बार सिटींग लेनी होती है तब जाकर कई हफ्तों में स्थाई रूप से बालों से छुटकारा मिलता है।

6. लेजर:-

ये तकनीक बालों को स्थाई रूप से दूर करती है। लेजर की किरणों को बालों की जड़ पर केन्द्रित किया जाता है। और बाल जड़ से हमेशा के लिए नष्ट होते हैं। इसकी लगभग सात से आठ सिट्टिंग्स लेनी पड़ती है।

Keywords:

अनचाहे बाल, थ्रेडिंग, वेक्सिंग, लेजर, 

दोस्तों आपको ये पाठ्य सामग्री कैसी लगी, कृपया अपने सुझाव और कमेंट्स अवश्य लिखें, मुझे आपकी राय का इंतज़ार रहेगा।



















3 टिप्पणियाँ

  1. this post is very helpful. but can read https://ghareluupayhindi.com for other home remedies knowledge

    जवाब देंहटाएं
  2. bawasir kebimari se chutkara pane liye kya ye { https://ghareluupayhindi.com/bawasir-ke-lakshan-aur-upchar/ } upay sahi hai

    जवाब देंहटाएं
  3. in gharelu upayo ko karke aap apne chehre aur body ko aur gora bana sakte hai
    [ https://ghareluupayhindi.com/category/ayurvedic-upay/beauty-tips/ ]

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने