"7 दिन में अपना मोटापा करें छूमन्तर"

"7 दिन में अपना मोटापा करें छूमन्तर"


मोटापा नाम आते ही हमारे झन में एक डर सा आ जाता है, क्योंकि मोटा होना कोई नहीं चाहता। मोटापा सिर्फ अकेला नहीं आता, ये अपने आप लाता है ढेर सी बीमारियां और टेंशन। मोटापा ऐसी चीज है जो बिन बताये चुपके से कब हमारी जिंदगी में आ जाता है, हमें पता ही नहीं चलता और जब हम जान पाते हैं तब तक ये हमारे figure को बर्बाद कर चुका होता है। 
हमारी dresses tight होने लगती है, हमारी कमर का size बढ़ने लगता है, हमारे डबल chin आने लगती है। और हम खुद ही अपने आप को आईने के सामने देखने से डरने लगते हैं। बहुत से लोगों का मानना है कि मोटापा ज्यादा खाने से आता है। 
 लेकिन दोस्तों सच्चाई ये है कि मोटापा हमारे गलत खान-पान की वजह से आता है। हमारी diet balance नहीं होती यानि हम कुछ भी सही तरीके से नहीं खाते जैसी कि एक साथ ज्यादा मात्रा में खा लेते हैं या मीठा, तला-भुना खाना, पानी कम पीना आदि कई गलत तरीके जो हमारे मोटापे का reason बनते हैं।


"मोटापा" 

दोस्तों मोटापा बढ़ता तो बहुत जल्द है लेकिन उसे कम करने में हमे बहुत मेहनत करनी पड़ती है। वैसे अच्छा तो ये होगा की आप अपनी जीवनशैली को इस तरह बनाये जिसमे आपकी दिनचर्या में योग, पोष्टिक खान-पान, पानी ज्यादा सेवन करना ये सब शामिल हो। 

अगर आप ये सब ध्यान रखेंगे तो आपको मोटापा छू नहीं पायेगा। 

लेकिन अगर मोटापा आ ही गया है तो आप घबराये नहीं, मै हूँ ना आपके साथ।  मै मदद करूँगी आपको इससे बाहर आने में। तो आज हम 7 दिन के लिए एक routine सेट करेंगे ।  

जिसमे हमे हमारे शरीर में जो मोटापे के साथ toxins जमा हो गए हैं उनको दूर करेंगे। और साथ ही 7 दिन में हमारा वजन भी कुछ हद तक कम होगा। 

तो क्या आप तैयार हैं मेरे साथ ये अच्छी शुरुआत करने के लिए-

तो चलिए हम start करते हैं अपना diet प्लान इसको (GM diet plan) जीएम डाइट प्लान भी कहा जाता है, ये प्लान एक जनरल मोटर्स की company ने अपने कर्मचारियों को fit करने के लिए बनाया था। जो 7 दिन का है, और इसके परिणाम इतने महत्वपूर्ण आये की पुरी दुनिया में पसन्द किया जाने लगा और लोगों ने इससे भरपूर लाभ उठाया। 

लेकिन डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि diet का मतलब भूखा रहना बिलकुल नहीं है, इस diet plan में आपको पेट भरकर खाना है लेकिन सिर्फ ये ध्यान रखें कि इस प्लान को पूरी तरह अगर आप follow करेंगे तब ही पूरा लाभ उठा पाएँगे। 

7 दिन में वजन कम करने का प्लान(7 day diet plan for weight loss in hindi):-

ये प्लान शुरू करने से पहले आप एक बात जरूर ध्यान रखें कि आपको रोजाना 10 गिलास पानी जरूर पीना है, कुछ योग भी करें, अगर walk जाते हैं तो उसे भी करते रहें। 

1. पहला दिन:-
ये पहला दिन है और आपको शायद कुछ मुश्किल भी लग सकता है। इस दिन सिर्फ fruit खाने को खा जाता है क्योंकि ये आपके शरीर को आगे के दिनों के लिए तैयार करता है। इस दिन आपको पुरे दिन केले के अलावा सभी fruits खाने हैं  और वो भी पेट भरकर। 

आप अंगूर, लीची, आम भी खा सकते हैं। वैसे अगर आप सन्तरा, सेब, अनार, स्ट्रॉबेरी, और खरबूजा आदि। ऐसा करने से आप लगभग 3 pound तक वजन कम कर पायेंगे। 



Fruits 

2. दूसरा दिन:-

ये है आपका दुसरा दिन और आज आपको सिर्फ और सिर्फ सब्जी ही खानी है पेट भरकर। इसमें आपकी मर्जी आप कच्ची सब्जियां खाएं या उबाल कर। आप अपने दिन की शुरुआत 1 उबले आलू से भी कर सकते हैं।

 उसके बाद दिन में आलू नहीं खाना सिर्फ सब्जियां ही खाएं। सब्जियां खाने से आपकी body को फाइबर और पोषण मिलेगा।  


Vegetables 

3. तीसरा दिन:-

इस दिन आपको फल और सब्जी दोनों का सेवन करना है, और वो भी दिल खोल कर, दोस्तों एक बात पानी भरपूर इन है, इसको भूलना मत। वरना आप diet भी करेंगे और फायदा भी नहीं मिलेगा। इस दिन आप आलू न खाये क्योंकि सब्जियों से ही आपको carbohydrate प्रचुर मात्रा में मिल जायेंगें। और आज आप खुश होंगे क्योकि आपको अपना शरीर का भर कुछ कम महसूस होगा। 


Fresh Vegetables 

4. चौथा दिन:-

इस दिन की diet सुनकर आपको surprise जरूर होगा, क्योंकि इस दिन आपको जो खाने को बताने वाली हूँ वो है केले और वो भी 6, साथ में दूध और वो 4 गिलास। अब बोलिये सर चक्र गया न कि हम तो वजन कम करना चाहते हैं और इस diet में वजन बढ़ने की चीज खाने को खा गया है। 

तो दोस्तों पहले पूरी तरह ये समझिये कि  इन 3 दिनों में हमारे शरीर में जो salt की मात्रा कम हो गयी है उसे केले में मौजूद potassium और sodium दोनों मिलकर पूरी करेंगें। 



Banana Smoothie 

5. पांचवा दिन:-

आज का दिन आपके लिए मनचाहा स्वाद देने वाला है इसमें आप टमाटर, sprouts और पनीर कुछ भी खा सकते हैं, चाहें तो tomato सूप भी बना लें, लेकिन पानी पीना न भूलें। tomato आपकी body से uric acid को बाहर कर देगा और आपके शरीर से पानी की कमी भी पूरी होगी। 


Tomato Soup 

6. छठा दिन:-

आज के दिन आप टमाटर बिलकुल ना खाएं बल्कि पनीर, sprouts यानि अंकुरित अनाज और सब्जियों का सेवन करें और भरपूर पानी का भी। साथ ही आप इनका सूप भी बना सकते हैं, सब्जियों से आपको fibre और vitamins full मिलेंगें। अब आपको अपनई body में सुकून वाले बदलाव दिखने शुरू हो जायेंगें। 


Paneer 

7. सातवां दिन:-

इस दिन यानि आखिरी दिन आपको ताजे फलों का रस और 1 कप brown rice या 1/2 चपाती जो गेहूं और बेसन को मिलाकर तैयार की गयी हो, इसे किसी भी सब्जी के साथ खा सकते हैं। पानी तो ज्यादा पीना ही है। इससे आपके शरीर की पूरी साफ भी हो जाएगी। आज आपको अपने शरीर के भीतर और बाहर हल्कापन महसूस होगा। 



Rice 

ख़ास बात:-

  • अगर आपको इस diet से कुछ फर्क न हो तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 
  • किसी भी रोगी को ये प्लान follow नहीं करना है और करना चाहे तो अपने डॉक्टर से पूछे बिना ना करे। 
  • ऊपर दिए गए tips GM diet plan के तहत बताये गए हैं, लेकिन हर शरीर की आंतरिक रचना अलग-अलग होती है इसलिए इसका असर भी अकग हो सकता है। इस प्लान में पानी की मात्रा को कम ना करें। 
  • अपना वजन डाइट प्लान शुरू करने से पहले और आखिरी दिन लें, अगर आपको ख़ुशी मिले और आपका वजन कम हो तो आप इसे 3-4 दिन के gap के बाद दुबारा भी continue कर सकते हैं। 



 







Post a Comment

और नया पुराने